बच्चों को सशक्त और शिक्षित बना रही जीवम फाऊंडेशन:राकेश आर्य

3
55

UNA NEWS
सतीश बंसल
सिरसा।

आईजी हिसार रेंज राकेश आर्य ने कहा कि संस्था जीवम फाऊंडेशन बच्चों को शिक्षित व सशक्त बना रही है। संस्था के संचालकों ने अपनी मेहनत से आज पूरे देश में संस्था को अलग पहचान दिलाने का काम किया है, जोकि प्रशंसनीय है। वे गांव ख्योंवाली में स्थापित जीवम फाऊंडेशन संस्था के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उनके साथ सिरसा एसपी डा.अर्पित जैन भी मौजूद थे। उन्होंने बच्चों के माता-पिता से आह्वान किया कि वे अपने बच्चों का हुनर पहचानें व उनका आत्मबल ऊंचा रखने के लिए उनका हर अच्छी-बुरी परिस्तिथि में साथ दें। खासकर लड़कियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें भी लड़कों के बराबर अवसर प्रदान करें।

जीवम फाऊंडेशन की संचालिका ईशा गोदारा ने बताया कि इन दो वर्षों में मानवता, सहायता और सौहार्द की परिभाषा से वे भली भांति परिचित हुई हंै। यह पल जीवम परिवार के लिए खुशी का पल है, क्योंकि यह कार्य केवल एक व्यक्ति से संभव नहीं हो सकता, इसमें ग्रामीणों ने भी अपना अमूल्य सहयोग देकर संस्था को आगे ले जाने में भरपूर मदद की, जिसका नतीजा आज हम सभी के सामने है।

उन्होंने बताया कि संस्था में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य के लिए भी खेल व अन्य गतिविधियां करवाई जा रही हैं। इसके अलावा पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए संस्था की ओर से गांव में विभिन्न जगहों पर 300 से अधिक वृक्षारोपण किए गए है। संस्था में शिक्षा ग्रहण कर बच्चों व अभिभावकों का कहना है कि उन्हें खुशी है कि एक ही जगह पर सभी संसाध मिल रहे हंै। शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार भी सिखाए जा रहे हैं।

बता दें कि जीवम फाउंडेशन की नींव आज से दो साल पूर्व कनाडा से अपनी वित्त की पढ़ाई पूरी कर अपने दादा चौधरी जगदीश चंद्रा गोदारा के मार्गदर्शन में बच्चों को सशक्त और शिक्षित बनाने का सपना लेकर आई ईशा गोदरा ने अनुज अभिजीत की मदद से रखी गई थी।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here