कोटा । संभागीय आयुक्त के.सी.वर्मा ने बतया कि संभाग में किसानों को यूरिया खाद की उपलब्धता में कमी नहीं आने दी जायेगी। संभाग में दो दिवस में 14 हजार मैट्रिक टनयूरिया की रैक लगाई जाकर ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से वितरण कराया जायेगा।

सयुक्त निदेशक कृषि रामअवतार शर्मा ने बताया कि सोमवार को बून्दी जिले में कृभकों की एक रैक 2610 मैट्रिक टन की पहुंच गयी है। जिसका वितरण क्रय विक्रय सहकारी समिति एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से करवाया जा रहा है। उन्होंने बतया कि गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स लि. की एक रैक 2600 मैट्रिक टन की सोमवार रात्रि को कोटा पहुंच रही है।

जिसको कोटा, बांरा, बून्दी, झालावाड़ जिलें में वितरण करवाया जायेगा। इस रैक से कोटा जिले के किसानों को 950 मैट्रिक टन यूरिया उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को आईपीएल द्वारा बारां जिले में 3198 मैट्रिक टन रैक लगाई जा रही है। एक रैक इफको की 3190 मैट्रिक टन की मंगलवार रात तक कोटा में लग रही है। उन्होंने बताया कि सी.एफ.सी.एल द्वारा नियमित रूप से 1500 से 2000 मैट्रिक टन यूरिया सड़क मार्ग द्वारा आ रहा है।

इस प्रकार दो दिवस में कोटा संभाग में 14000 मैट्रिक टन यूरिया का वितरण करवाया जावेगा। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर ने पारदर्शिता से यूरिया वितरण के लिए उपखण्ड अधिकारियों एवं कृषि विभाग को निर्देश दिये गये हैं। कोटा संभाग में विभिन्न उर्वरक कम्पनियों से लगाई जा रही रैकों से जिले के काश्तकारों को भी यूरिया खाद की उपलब्ध कराया जायेगा।