बेहद रोमांचक फाइनल में गत विजेता जयंत को 4 रनों से हराया

सोनभद्र बीना:-नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के बीना क्षेत्र (एरिया) ने एनसीएल अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता 2018-19 का खिताब जीत लिया है।

बीना क्षेत्र आवासीय परिसर स्थित बीना स्टेडियम में सोमवार को खेले गए बेहद रोमांचक फाइनल में मेजबान बीना ने गत विजेता जयंत को 4 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। साथ ही, सीएमओएआई के सचिव श्री सर्वेश सिंह और एनसीएल स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सदस्य श्री खुशहाल सिंह एवं श्री परचम प्रसाद सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री पी॰ एम॰ प्रसाद शास्त्री ने कहा कि फाइनल में शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन करने के लिए दोनों टीमें बधाई की पात्र हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि पूरी प्रतियोगिता में एनसीएल के खिलाड़ियों ने जिस उच्च स्तरीय क्रिकेट का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए उन्हें पूरा विश्वास है कि एनसीएल की टीम आगामी कोल इंडिया अंतर कंपनी क्रिकेट प्रतियोगिता में शानदार क्रिकेट खेलकर प्रतियोगिता में एनसीएल का परचम लहराकर पूरे एनसीएल परिवार को गौरवान्वित करेगी।

फाइनल में बीना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पांचवे ओवर में ही 18 रन पर पैवेलियन वापस चले गए। इसके बाद श्री अजय पटेल और श्री अशरफ अली ने 57 रनों की साझेदारी के साथ अपनी टीम को संकट से उबरा। बीना ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 110 रन बनाए। श्री अजय पटेल ने बीना की ओर से सर्वाधिक 29 और श्री अशरफ अली ने 27 रन बनाए। जयंत की ओर से श्री गंजू राम ने 4 ओवरों में 17 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए।

110 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जयंत की टीम को उसके सलामी बल्लेबाजों श्री तौसीफ अहमद और श्री गंजू राम ने ठोस शुरुआत देते हुए 40 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन आठवें ओवर में श्री तौसीफ के आउट होने के बाद दोनों टीमों के बीच एक-एक रन और एक-एक विकेट के लिए जबरजस्त जद्दोजहद हुई। जयंत की टीम जहां धीरे-धीरे ही सही, लेकिन छोटी-छोटी साझेदारियों के बल पर 111 के विजयी लक्ष्य का लगातार पीछा करती रही, वहीं बीना की टीम ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी एवं चुस्त फील्डिंग के दम पर लगातार विकेट लेकर जयंत को रोकने की पूरी कोशिश की।

अंतिम ओवर में हुआ फाइनल का फैसला

दर्शकों को रोमांचित करने वाले फाइनल का फैसला अंततः मैच के अंतिम ओवर में हुआ। आखिरी ओवर में जयंत को 5 रन बनाने थे और उसके हाथ में दो विकेट थे। लेकिन पहली ही गेंद पर जयंत के श्री अंकित रन आउट हो गए और दूसरी बॉल पर भी कोई रन नहीं बना। तीसरी गेंद पर जयंत के अंतिम बल्लेबाज श्री उत्तम एक असंभव रन लेने के फेर में रन आउट हो गए। जयंत के लिए श्री गणेश गंजू राम ने सर्वाधिक 26 रन बनाए, जबकि बीना की ओर से श्री लावा तांति ने 4 ओवर में 24 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट लेकर अपनी टीम को चैम्पियन बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

श्री लावा ने पूरी प्रतियोगिता में सर्वाधिक 9 विकेट लिए। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्रतियोगिता और फाइनल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। पूरी प्रतियोगिता में सर्वाधिक 133 रन बनाने वाले जयंत के श्री तौसीफ अहमद प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने, जबकि बीना के श्री अजय पटेल को फाइनल का बेस्ट बैट्समैन चुना गया।
खुशी से झूम उठा बीना स्टेडियम

फाइनल में बीना स्टेडियम में दर्शकों का उत्साह देखते ही बनता था और बड़ी संख्या में महिलाओं एवं बच्चों ने भी रोमांचक फाइनल का लुत्फ उठाया। अंतिम ओवर में जैसे ही अंपायर ने जयंत के आखिरी बल्लेबाज को आउट देने के लिए अपनी उंगली उठाई, सैंकड़ों दर्शकों ने बीच मैदान की ओर दौड़ लगाकर बीना के खिलाड़ियों को अपने कंधों पर उठाकर अपनी खुशी व्यक्त की।

गत 19 दिसंबर को शुरू हुई 6 दिवसीय प्रतियोगिता में एनसीएल के सभी 10 क्षेत्रों और मुख्यालय सहित 11 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता नॉक आउट आधार पर खेली गई।

बीना क्षेत्र के परियोजना अधिकारी श्री कुमोद मिस्त्री ने समापन समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया, जबकि स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्री पी॰ के॰ दूबे ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समापन समारोह में बीना क्षेत्र के सभी विभागाध्यक्षों और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में एनसीएल के अधिकारी-कर्मचारी और आम दर्शक उपस्थित थे।